प्रबंधन सूचना प्रणाली

एक्जिक्यूटिव सूचना की विशेषताएँ | EIS के उद्देश्य | Characteristics of Executive Information in Hindi | Aims of Executive Information System in Hindi

एक्जिक्यूटिव सूचना की विशेषताएँ | EIS के उद्देश्य | Characteristics of Executive Information in Hindi | Aims of Executive Information System in Hindi

एक्जिक्यूटिव सूचना की विशेषताएँ (Characteristics of Executive Information)

  1. संरचना का अभाव (Lack of Structure) – Executive द्वारा लिये जाने वाले निर्णय अधिकतर असंरचित होते हैं तथा यह भी स्पष्ट नहीं होता कि किन सूचनाओं की जरूरत इन निर्णयों के लिए आवश्यक होगी, उदाहरण के लिए कौन-सा विज्ञापन कम्पनी के नए उत्पाद के लिए अच्छा रहेगा।
  2. उच्च स्तर की अनिश्चितता (High Degree of Uncertainty)— Executive सामान्यतः ऐसी समस्या पर निर्णय लेते हैं जो पहले घटित नहीं हुई है। अर्थात् उन्हें ऐसी समस्या पर निर्णय लेना होता है जिनके बारे में पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता है तथा न ही उसके प्रभाव के बारे में सोचा जा सकता है। उदाहरण के लिए 1970 के बीच में अरब से तेल की सप्लाई रोकना एक आकस्मिक घटना थी जिसके बारे में पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता था इस समस्या के हल के लिए किसी पुरानी घटना से मदद भी नहीं ली जा सकती थी।
  3. भविष्य अनुकूलन (Future Orientation)- Executive द्वारा प्रायः भविष्य के लिए निर्णय लिए जाते हैं। उन्हें देखना होता है कि भविष्य में यदि कोई घटना घटित होती है, तो उसका संस्था पर क्या प्रभाव पड़ेगा तथा घटना के घटित होने की कितनी आशंका है। उन्हें प्रायः भविष्य में तकनीक रहेगी, कैसे ये तकनीक संस्था को प्रभावित करेगी आदि के बारे में निर्णय लेना होता है।
  4. अनौपचारिक स्रोत (Informal Sources) – सामान्य तौर पर Executive अनौपचारिक स्रोतों से अपनी सूचना एकत्रित करते हैं। उदाहरण के लिए कर्मचारियों के साथ दोपहर का खाना खाना, बाहर के व्यक्तियों से मिलकर, दूरदर्शन आदि।
  5. विवरण का निम्न स्तर (Low Level of Detail)— इससे आशय है कि Executive अपने निर्णय लेते समय महत्वपूर्ण सूचनाओं पर अधिक ध्यान देते हैं न कि छोटी-छोटी बातों पर।

EIS के उद्देश्य (Aims of Executive Information System) —

अधिकारी सूचना प्रणाली (EIS) के उद्देश्य निम्नलिखित है-

  1. संगठन के उद्देश्य प्राप्ति में मदद करते हैं।
  2. ये प्रबंधक व Executive की निर्णय लेने में मदद करते हैं।
  3. ये समय पर सूचना उपलब्ध करवाते है।
  4. इनकी मदद से उच्च स्तरीय प्रबंधक के लिए नियंत्रण रखना संभव हो जाता है।
  5. ये संगठन में समूह भावना का विकास करते हैं।

इसके अन्तर्गत क्या-क्या सूचनाएँ व डाटा EIS में होनी चाहिए। यह सामान्यतः Executive पर निर्भर करता है लेकिन कुछ सामान्य सिद्धांत हैं जिसके अनुसार इनमें सरकारी नीतियाँ, प्रतियोगी की नीति, कुल विक्रय, कुल आय, लागत, मार्केट आदि के बारे में सूचनाएं होनी चाहिए। एक अच्छे EIS में निम्न गुण होने चाहिए।

  1. EIS में शामिल होने वाली सूचनाएं संस्था के सामान्य कार्यों से उत्पन्न होनी चाहिए अर्थात् सहायक या अधीनस्थ कर्मचारियों का कार्यभार बढ़ना नहीं चाहिए।
  2. इनमें सूचनाएं संस्था के उद्देश्यों के अनुरूप होनी चाहिए।
  3. सभी की performance संबंधित सूचनाएं होनी चाहिए जो भेदभाव से प्रभावित नहीं होनी चाहिए।
प्रबंधन सूचना प्रणाली  महत्वपूर्ण लिंक

Disclaimer: e-gyan-vigyan.comकेवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है। यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे-[email protected]

About the author

e-gyan-vigyan Team

Leave a Comment